हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की शुरुआत की है | इस योजना में हरियाणा के किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन जमा कर सकते है | इस आर्टिकल में हम आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारी देंगे जैसे की Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana क्या है ?, इसका लाभ, पात्रता, उद्देश्य, विशेषताए, आवेदन कैसे करे आदि | कृपया इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े | 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना हरियाणा राज्य के किसानो के लिए शुरू किया है | इस पोर्टल के जरिये से सरकार ने यह सुनिश्चित किया की राज्य सरकार के द्वारा दिया गया बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल मुआवजा आदि किसानो को दिया जा सके | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी | आपको सिर्फ मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा | इस पोर्टल के जरिये से हरियाणा के किसानो को एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएगी | 

मेरा पानी मेरी विरासत योजना को मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से जोड़ा

मेरा पानी मेरी विरासत योजना को सरकार द्वारा पिछले साल ही शुरू किया था | इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पानी की बचत करना है | इस योजना में उन किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाई जाएगी जो किसान धान की जगह वैकल्पिक फसल की खेती करते है | यह आर्थिक सहायता 7000 रूपये प्रति एकड़ के दर से दी जाएगी | पिछले साल किसानो द्वारा 96,000 एकड़ जमींन पर उन फसलों की खेती की गई थी जिसमे कम पानी इस्तेमाल होता है | 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रबी मार्केटिंग सीजन पंजीकरण 

सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर गेंहू, दलहन, सूरजमुखी, सरसों, चना और जो भी बेचना है इसलिए इच्छुक किसानो के लिए आवेदन खोल दिया गया है | वह सभी किसान जो पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे वह जल्द से जल्द पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा ले | यदि किसानो द्वारा समय से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया तो किसान सरकारी मंडियों में अपनी फसल नहीं बेच सकते | अभी तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 7.80 किसानो का पंजीकरण हुआ है | 1 अप्रैल 2021 से रबी मार्केटिंग सीजन 2021-22 शुरू हो गया है | रबी मार्केटिंग सीजन के पहले 2 दिनों में 3574 किसान 2.5 लाख क्विंटन गेंहू बेचने के लिए मंडी पहुंचे | इस गेंहू की खरीद सरकारी एजेंसियो द्वारा की गई | 

फसल खरीद पर ऑनलाइन भुगतान तथा शेड्यूलिंग

वह सभी किसान जो अपनी गेंहू फसल सरकारी मंडियों के जरीये से बेचना चाहते है वह मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के जरीये से शेड्यूलिंग भी कर सकते है | शेड्यूलिंग के जरीये से किसान अपनी मर्जी से मंडी में फसल लाने की तारीख चुन सकता है | इसके अलावा किसान संबंधित मंडी सचिव, मार्केट कमेटी या मंडी के कॉल सेंटर में संपर्क करके भी शेड्यूलिंग कर सकते है | अगर किसानो द्वारा फसल बेचने के बाद यदि किसानो को समय पर भुगतान नहीं किया गया तो किसानो को 9% का ब्याज दिया जायेगा | सरकार द्वारा बिक्री के 40 घंटे से लेकर 72 घंटे के अंदर अंदर भुगतान किया जायेगा | इस वर्ष सभी भुगतान ऑनलाइन के जरीये से करने की व्यवस्था की गई है |

Meri Fasal Mera Byora Yojana पर पंजीकरण अनुदान के लिए अनिवार्य 

अगर आप हरियाणा सरकार की योजनाओ में किसान कृषि यंत्रो पर अनुदान प्राप्त करना चाहते है तो आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करना जरूरी है | यह जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पर दी गई है | सन 2020-21 में किसानो ने कृषि यंत्रो एवं मशीनों के लिए भौतिक सत्यापन किया है और वो सभी किसान जिन्होंने अब तक अपनी फसल का पंजीकरण नहीं किया उन्हें जल्द से जल्द मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा ले | ये पंजीकरण प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू की गई है | अपना पंजीकरण करने के बाद किसानो को कार्यालय में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को जमा करना होगा | अगर किसान कार्यालय में महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा नहीं कराते तो उनका पंजीकरण रद्द माना जायेगा | 
इसी मौके हर हरियाणा ग्रामीण बैंक शाखा रावलवास खुर्द द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया | इसी कार्यक्रम में यु पी इस सी, नेट बैंकिंग, केवाईसी आदि के कई तरह के ऋण के बारे में जानकारी दी गई थी | साथ ही सरकार द्वारा संचालित की जा रही सभी सरकारी योजनाएँ जैसे की सुरक्षा बीमा योजना, ज्योति बीमा योजना, जन धन योजना, ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में भी जानकारी दी गई थी | जिसकी मदद से लोगो तक सरकार के अंतर्गत चलाई जा रही सभी योजनाओ का लाभ पहुंच सके | सरकार के अंतर्गत सभी प्रकार की योजनाओ को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए प्रयास किया जा रहा है | 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण 

हरियाणा सरकार के द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल की हाजरी में एक बैठक आयोजित की थी | जिसमें यह घोषणा की गई की जल्द से जल्द हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा | हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने रबी खरीफ सीजन में फसल की खरीदी के लिए की जा रही व्यवस्था की जाँच करने के लिए यह बैठक आयोजित की गई थी | सरकार के द्वारा सभी फसल से संबंधित विभागों तथा खरीद एजेंसियो को यह निर्देश दिया गया है की वे सभी किसान जो मंडियों में अपनी फसल बेचने आते है उन्हें सरलता से अपनी फसल को बेच सके ताकि उन्हें फसल को बेचने में कोई परेशानी ना हो | 
  • इस बैठक में बताया की 1975 रूपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर सरकार 80 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदेगी, 5885 रूपये प्रति क्विंटल की एमएसपी पर सरकार 17 हजार मैट्रिक टन सूरजमुखी खरीदेगी, 4650 रूपये प्रति क्विंटल एमएसपी पर सरकार 8 लाख मैट्रिक टन सरसों खरीदेगी, 5100 रूपये प्रति क्विंटल की एमएसपी पर सरकार 11 हजार मैट्रिक टन चना खरीदेगी 
  • और साथ ही गेहूं की खरीदी के लिए 389 मंडियों की स्थापना की जाएगी, चने के लिए 11 मंडिया, सरसों के लिए 71 मंडिया बनेगी और सूरजमुखी के लिए 8 मंडियो को स्थापित किया जायेगा | 

Meri Fasal Mera Byora Haryana 2021 Overview

योजना का नाममेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी
विभागकिसान और कृषि किसान मंत्रालय
उद्देश्यसरकारी सुविधाओं की उपलब्धता देना
लाभार्थीराज्य के किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

कॉल सेंटर की स्थापना 

किसानो की सहायता के लिए कॉल सेंटर बनाया जायेगा | जिसकी मदद से किसान अपनी समस्या को दर्ज करवा सके और उनकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जायेगा | साथ ही इस बैठक में यह भी बताया की एक ई खरीद सॉफ्टवेयर स्थापित किया जायेगा | भुगतान मॉड्यूल भी ई खरीद का एक हिस्सा होगा | इसके लिए कई सारे बैंको से संपर्क किया गया है | जब भी कोई भुगतान किया जायेगा तो किसानो को एसएमएस के जरीये से भुगतान की सुचना दी जाएगी | अगर किसानो को भुगतान के बारे में जानकारी प्राप्त करने में कोई भी परेशानी होती है तो उसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्त मामले विभाग के द्वारा एक कॉल सेंटर स्थापित किया जायेगा जिसकी मदद से भुगतान से संबंधित समस्याओ का समाधान किया जायेगा | 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा की नई घोषणा 

Meri Fasal Mera Byora Haryana में हरियाणा सरकार हरियाणा के बाहर के किसानो के लिए धान की खरीद के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण खोल दिया गया है | अब इस योजना के जरीये दूसरे राज्यों के किसान भी धान की फसल बेच पायेंगे | खरीद की सीजन में मंडियों में धान पहुंचा है जिसमें से अधिकत्तम बिक गया है | हरियाणा सरकार के द्वारा पंजीकरण की तारीख बढ़ा दी गई है | अब कोई भी किसान इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है | 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल 2021 

यह पोर्टल राजस्व, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य और विज्ञान और प्रोद्योगिक के विभाग को भी एक मंच पर लाया है और साथ ही कृषि और किसान कल्याण विभागों के एक मंच में लाया है | इस ऑनलाइन पोर्टल के जरीये किसानो को कटाई के मौसम, बुवाई और मंडी से संबंधित जानकारी वास्तविक समय के आधार पर दी जाएगी | Meri Fasal Mera Byora Portal 2021 के जरीये से किसान अपनी फसलों के विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण दर्ज कर सकते है | तो आइये इस योजना से जुडी सभी आवश्यक जानकारी जानते है कृपया इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े | 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का उद्देश्य 

  • इस योजना के जरीये किसानो के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता देना और उनकी समस्या का निवारण करना 
  • फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना 
  • प्राकृतिक आपदा-विपदा के दौरान सही समय पर सहायता देना 
  • कृषि से संबंधित जानकारियां समय से उपलब्ध कराना 
  • इस योजना के जरीये ऑनलाइन पोर्टल पर खाद्य, ऋण, बीज एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर देना 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2021 के लाभ  

  • किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और समस्या निवारण के लिए एक अनूठा प्रयास है ।
  • कृषि संबंधित जानकारिया समय पर देना | 
  • खाद्य ,बीज ,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना |
  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानो को वह सभी सरकारी सेवाओं तथा योजनाओ के बारे में जानकारी मिलेगी जो हरियाणा सरकार ने उनके लिए जारी की है |
  • कार्यरत वीएलई सभी किसानों की फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करवाएंगे |
  • वीएलई को इस कार्य के लिए सरकार द्वारा सीधे उनके खाते में भुगतान किया जाएगा।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति के कारण मुआवजा।
  • इस योजना में किसानो को विभिन्न योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध करना |
  • बोई जाने वाली फसलों की जानकारी प्राप्त करने तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र किसानों को देने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य स्तरीय फसल ई-सूचना नामक वैब पोर्टल लॉन्च किया है।

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के दस्तावेज 

  • आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए | 
  • आधार कार्ड 
  • जमीन के कागजात 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हरियाणा राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वो नीचे दिए गए आसान से तरीके अनुसार करे :-
  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा | इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा | 
मेरी फसल मेरा ब्यौरा: fasal.haryana.gov.in, Meri Fasal Mera Byora ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • इस होम पेज पर आपको किसान अनुभाग क्लिक करे पर क्लिक करे | इसके बाद आपके सामने निचे दिया गया पेज दिखाई देगा | 
मेरी फसल मेरा ब्यौरा: fasal.haryana.gov.in, Meri Fasal Mera Byora ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • इसके बाद आपको हरियाणा के किसान में से किसान पंजीकरण (हरियाणा) पर क्लिक करे | इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा | 
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा | इसके बाद आपको लॉग इन बटन पर क्लिक करना होगा | 
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा उसे दर्ज करना होगा | 
  • फिर आपको परिवार पहचान पर आईडी के बारे में पूछा जायेगा | आपके पास परिवार पहचान आईडी है तो हाँ/नहीं में से किसी एक ऑप्शन को चुने | 
  • अगर आप हाँ पर क्लिक करेंगे तो आपको अपनी परिवार पहचान पत्र नंबर डालना होगा | 
  • नहीं पर क्लिक करते है तो आपको अपना आधार नंबर डालना होगा | 
  • इसके बाद फसल का ब्यौरा, बैंक की डिटेल्स और आठती/मंडी की जानकारी दर्ज करे | 
  • पंजीकरण के समय आपसे मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे | 
  • इस तरह से आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा | 

 आवेदन फॉर्म को प्रिंट कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा | इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा | 
  • इस होम पेज पर आपको किसान अनुभाग क्लिक करे पर क्लिक करे | 
  • इसके बाद आपको पंजीकरण प्रिंट (हरियाणा) पर क्लिक करना होगा | क्लिक करने के बाद आपके सामने निचे दिया गया पेज खुल जायेगा | 
मेरी फसल मेरा ब्यौरा: fasal.haryana.gov.in, Meri Fasal Mera Byora ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • इसके बाद नाम, मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या आदि दर्ज करनी होगी | सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको प्रिंट करे के बटन पर क्लिक करना होगा | 
  • फिर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा | इसके बाद आप यहां से आवेदन फॉर्म प्रिंट कर सकते है | 

बैंक का विवरण कैसे बदले ? 

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा | इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा | 
  • इस होम पेज पर आपको किसान अनुभाग क्लिक करे पर क्लिक करे | 
  • इसके बाद आपको बैंक विवरण बदलें (हरियाणा) क्लिक करे पर क्लिक करना होगा | क्लिक करने के बाद आपके सामने निचे दिया गया पेज खुल जायेगा |
मेरी फसल मेरा ब्यौरा: fasal.haryana.gov.in, Meri Fasal Mera Byora ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और कॅप्टचा कोड डालना होगा | इसके बाद जारी रखे के बटन पर क्लिक करना होगा | 
  • इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा | 
  • OTP दर्ज करने के बाद आप अपनी बैंक अकाउंट का विवरण बदल सकते है | 

meri fasal mera byora helpline number

हरियाणा सरकार ने किसानो की समस्या को हल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है | किसान इस योजना से जुडी सभी जानकारी और कोई परेशानी है तो वह इस टोल फ्री नंबर की मदद से उन्हें भी दूर कर सकते है |
  • Helpline Number :- 0172-2571553, 2571544
  • Toll Free Number :- 0172-2563242
  • Email-ID :- mfmb-agri[at]hry[dot]gov[dot]in, hsamb[dot]helpdesk[at]gamil[dot]com

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Meri Fasal Mera Byora Form | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल | Meri Fasal Haryana Registration | Download Meri Fasal Mera Byora Online Application Form PDF | meri fasal mera byora e-kharid | meri fasal haryana gov in | fasal.haryana.gov.in |  Meri Fasal Mera Byora Application Form | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा पोर्टल

Post a Comment

Previous Post Next Post